हम में से हर किसी  के ज़िन्दगी में रिश्ते काफी मायने रखते है, हां ये बात और है की काफी लोग इन रिश्तो की तब तक कदर नहीं कर पाते,जब तक वो इन् रिश्तो को खो न दे।

रिश्ते जोड़ना और उन्हें निभाना काफी लोगो को कठिन मालूम पड़ता है । और बात जब अपना लाइफ पार्टनर चुनने की आती है , तब असमंजस में पड़ना काफी आम बात है । आप किसी भी उम्र के क्यू न हो , भले ही आप स्कूल में पढ़ रहे हो, कॉलेज में , या आप नौकरी कर रहे हो , कभी न कभी कही न कही आपकी नज़रे आपने लिए परफेक्ट जीवनसाथी का चुनाव करने में लगी रहते है, हां ये बात और है की ज्यादातर मामलो में आप ये सचेतन रूप से न करते हो ।

एक अच्छा रिलेशनशिप आपकी ज़िन्दगी बदल सकता है , एक इंसान आपके जिंदगी में  खुशियां ला सकता है । जब भी आप एक नए रिलेशनशिप के शुरवात के बारे में सोचते है, तब आप उसे सिर्फ आज कल तक सिमित ना रखे उसे लॉन्ग टर्म में देखने की कोशिश करे। अगर आपके जीवन में कोई खास है, तो इस चीज़ पर जरूर विचार करे , की आप उस इंसान के साथ ख़ुशी ख़ुशी अपनी ज़िन्दगी बिता सकते है, क्या आप उस इंसान को खुश रख सकते है?

ऐसे बातो पे विचार करना, आपको काफी बोरिंग लग सकता है, पर अपने विचारो को सही दिशा दे कर आप आगे जाकर अपनी ज़िन्दगी बोरिंग होने से बचा सकते है । आम तौर पर लोगो को किसी की खुबिया देख उनसे प्यार होता है, ऐसे प्यार को ज्यादातर ब्रेकअप का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप एक सवेदनशील व्यक्ति है, और चाहते है की आपकी रिलेशनशिप लाइफ लॉन्ग चले, तो आप सिर्फ अपने पार्टनर की खुबिया न देखे, आप उनके ख़राब आदतों पे भी एक नजर जरूर डाले। ऐसा करना नेगेटिव थिंकिंग के तरफ रुख करना या जजमेंटल बनाना बिलकुल नहीं है ।

किसी व्यक्ति को पूर्णता से एक्सेप्ट करना ही एक अच्छे रिलेशनशिप की नीव होती है। सोचिये, अगर आपको झूठ से सख्त नफरत है, और आपको बाद में पता चले की आपके साथीदार को झूट बोलने की आदत है, तो क्या ये आपके गुस्से और परेशानी का कारन नहीं बनेगा? इस कारन यह जरूर सुनिश्चित करे की आप दोनों एक दूसरे को तक़रीबन जान चुके हो, या जानना शुरू कर रहे हो । याद रखिये अगर आप तैरना नहीं जानते, और फिर भी आप कुहे में कूदते हो, तो आपका बचना आसान नहीं होता ।

अगर आप एक नए रिलेशनशिप की शुरवात करने जा रहे है, तो इस बात पे भी जरूर ध्यान दे की आप अपने साथीदार को पर्याप्त समय दे रहे है । रेलशनशिप में एक दूसरे से बात करना, एक दूसरे की फीलिंग्स शेयर करना काफी जरुरी होता है । इसी के साथ आप को ये भी ध्यान में रखना होगा की आप अपने साथीदार और अपने रिलेशनशिप में पूरी दिलचस्पी दिखाए, इग्नोरेंस आप के लिए मेहेंगा पड सकता है । आखिर में, अगर आप एक अच्छा रिलेशनशिप चाहते है, तो आपको ऑनेस्ट रहना भी सीखना होगा।

आशा करता हूं कि आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो हो, इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करना।

Thank you

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat